आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

देवी-देवताओं की पूजा करते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हमेशा रहेंगे दुखी, भगवान हो जायेगे नाराज।

दोस्तो हमारे हिंदू धर्म में सुबह और शाम दोनों समय भगवान की पूजा की जाती है। हालांकि, कुछ घरों में हर दिन पूजा करने के बावजूद शुभ फल नहीं मिलते हैं और देवी-देवता उनसे खुश नहीं रहते हैं।

जिस वजह से व्यक्ति इसके पीछे के कारण का पता लगाने की बहुत कोशिश करता है लेकिन उसे सफलता नहीं मिल पाती है। क्योंकि आपसे पूजा के दौरान कुछ गलतियां होती हैं और यही गलतियां आपको आगे बढ़ने से रोकती हैं।

ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको इन्हीं सभी गलतियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। पूजा करते समय अगर आप ये गलतियां करते हैं तो उन्हें आज से ही सुधार लेना चाहिए।

आपको बता दे की कुछ लोग पूजा करते समय भगवान की मूर्ति को जमीन पर रख देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। जिससे आपको पूजा का शुभ फल मिलने लगेगा।

इसके अलावा अगर आप पूजा करते समय भगवान के आभूषण, दीपक आदि जैसी चीजें नीचे रख दें तो वह भी अशुभ हो जाती है। इसलिए इन सभी चीजों को हमेशा कपड़े के टुकड़े पर रखना चाहिए।

यदि आप पूजा में चांदी या सोने के सिक्कों का उपयोग कर रहे हैं या शालिग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अन्य वस्तुओं की तरह जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

क्योंकि इससे आपको इसका अच्छा फल नहीं मिलता और आपको हमेशा दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आपको देवी-देवताओं के वस्त्र, रत्न, उनके लिए बनी सामग्री, शुद्ध कपड़े में लपेटकर रखनी चाहिए।

अगर यह संभव न हो तो आप इसे किसी साफ थैली में रख सकते हैं। इसके अलावा पूजा करने से पहले आपको हमेशा पूजा स्थल को साफ करना चाहिए।

यदि आप देवी-देवताओं को फूल अर्पित करना चाहते हैं, तो उन्हें जमीन पर रखना भी अशुभ माना जाता है। इसलिए आपको इसे हमेशा संभाल कर कपड़े पर रखना चाहिए। यदि आप पूजा के दौरान शंख का प्रयोग करते हैं तो उसे स्पर्श नहीं करना चाहिए।

आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति इन सभी नियमों का पालन करता है तो उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है और सालो पुरानी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Leave a Comment