आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

हिंदू धर्म में गलती से भी नहीं करनी चाहिए इन पांचों का अपमान, नहीं तो भुगतने पड़ेंगे बुरे परिणाम।

दोस्तों जब किसी व्यक्ति के पास पैसा आता है तो वह अहंकारी हो जाता है और पैसे के आगे अंधा हो जाता है, जिससे उसे सही गलत का फर्क पता नहीं चलता और वह बर्बाद हो जाता है।

हालांकि आज हम आपसे ऐसी चार बातों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनका आपको गलती से अपमान नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब आप इन चारों का अपमान करते है तो आपका विनाश निश्चित हो जाता है।

हमारे माता-पिता दुनिया के सबसे अच्छे लोगों में से एक हैं। इसलिए आपको अपने माता-पिता का अपमान नहीं करना चाहिए। माता-पिता भगवान के समान हैं और यदि कोई व्यक्ति उनका अपमान करता है।

तो उसे जीवन में कभी भी परेशानियों से राहत नहीं मिलती है। इसी के साथ मां-बाप की आंखों के आंसू हमारी बर्बादी का कारण बनते जाते हैं। इसलिए जब तक आपके माता-पिता हैं तब तक आपको उनकी इच्छा पूरी करनी चाहिए और अपना समय उनकी सेवा में लगाना चाहिए

भारत में गौ माता को देवी का दर्जा दिया गया है। हमारे पुराणों में भी गाय को देवता माना गया है। इसके साथ ही पुराणों में गाय को नंदा, सुनंदा, सुरभि, सुशीला और सुमन कहा गया है।

गाय को कामधेनु और गाय माता भी कहा जा सकता है। गाय मनुष्य को दूध, दही, घी, गोबर, गोमूत्र के रूप में बहुत सी चीजें प्रदान करती हैं। इसलिए गाय का अपमान करना सीधे तौर पर देवी-देवताओं का अपमान करने समान है।

इसलिए आपको हमेशा गाय की सेवा करनी चाहिए। आजकल बहुत सारे गरीब लोग हैं जिन्हें दिन में दो वक्त का खाना भी नहीं मिलता है लेकिन अगर आप चैन से दो वक्त का खाना खा सकते हैं।

इसलिए आपको भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए और कभी भी भोजन का अपमान नहीं करना चाहिए। साथ ही कभी भी खाना फेंकना नहीं चाहिए।

अगर आपके घर में अन्न उगता है तो उसे किसी जानवर को खिलाना चाहिए या किसी गरीब को दान करना चाहिए। हमारे घरों में तुलसी को बहुत ही शुभ माना जाता है।

इसके साथ ही पुराणों में यह भी वर्णित है कि तुलसी का अपमान करना स्वयं भगवान के समान है। तुलसी का अपमान करने से घर में हमेशा निराशा का माहौल रहता है।

इसके विपरीत जिस घर में तुलसी माता की पूजा की जाती है, उस घर में सुख रहता है। गंगा जल को सबसे पवित्र जल के रूप में जाना जाता है।

क्योंकि गंगा का पानी सीधे स्वर्ग से धरती पर आता है। मां गंगा को भी देवी का दर्जा दिया गया है। हमारे हिंदू धर्म में लोग गंगा का अपमान नहीं करते बल्कि उस घर में जहां गंगा जल का अपमान होता है।

उस घर में हमेशा दरिद्रता रहती है। इसके साथ आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गलती से भी गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में भरना नहीं चाहिए।

Leave a Comment