आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय कभी नहीं करनी चाहिए यह गलती, नहीं तो माताजी हो जाएंगी क्रोधित, परिवार का होगा नाश।

दोस्तों हमारे शास्त्रों में आमतौर पर मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है और इनका स्वभाव बहुत ही चंचल होता है। जब कोई व्यक्ति छोटी सी भी गलती करता है, तो माँ लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़ देती है।

जिससे व्यक्ति को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है और उसे गरीबी में जीवन गुजारना पड़ता है। इसके विपरीत जिस व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है, वह गरीब में से राजा बन जाता है और उसे आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

ज्योतिष शास्त्र में कई गलतियों की बात की गई है अगर कोई व्यक्ति इन गलतियों को शिकार हो जाता है, तो मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़ देती है।

अगर आप ऐसी गलतियां करते हैं तो आपको जल्द से जल्द इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। क्योंकि इन गलतियों को करने से मां लक्ष्मी को घर से निकलने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग रात के खाने के बाद गंदे बर्तन रखकर सो जाते हैं और सुबह उन्हें साफ करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपकी यह आदत शास्त्रों के अनुसार अच्छी नहीं मानी जाती है।

इसलिए आपको कभी भी घर में बर्तनों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए और उन्हें गंदा रखने की कोशिश करनी नही चाहिए। क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वह ज्यादा समय तक घर में नहीं रह पाती हैं।

वास्तु के अनुसार उत्तरी देवता कुबेर हैं और धन की देवी मां लक्ष्मी हैं, जिन्हें धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। उत्तर दिशा को मातृ स्थान भी कहा जाता है। इसलिए गलती से भी घर की उत्तर दिशा में कचरा या कोई अन्य सामान नहीं रखना चाहिए। इस दिशा को यथासंभव खाली रखने का प्रयास करें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और मां लक्ष्मी कभी घर से बाहर नहीं जाएंगी।

इसके साथ ही रसोई में रखे रसोई गैस पर गलती से बर्तन नहीं रखना चाहिए और हमेशा रसोई गैस को साफ रखने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि इससे हमारे घर में सुख-शांति का वातावरण बनता है और व्यक्ति को सम्मान भी मिलता है। इसके विपरीत जो व्यक्ति गैस पर खराब बर्तन रखता है उसे जीवन भर परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि आप सूर्यास्त के बाद अपने घर की सफाई करते हैं तो इसे दूर के दुर्भाग्य के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। क्योंकि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है और जब आप सूर्यास्त के बाद उससे घर की सफाई करते हैं तो लक्ष्मीजी नाराज हो जाती हैं और घर से निकल जाती हैं। इसलिए सूर्यास्त के बाद कचरा बाहर निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

हमारे शास्त्रों में उल्लेख है कि जो व्यक्ति माता विष्णु के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करता है, उसे अपने जीवन में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

साथ ही ये दोनों देवी-देवता एक-दूसरे के पति-पत्नी हैं और इन्हें लक्ष्मीनारायण के नाम से जाना जाता है। जब आप भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, तो माता लक्ष्मीजी आपकी पत्नी होने के कारण आपसे प्रसन्न होती हैं और आपके दुख दूर हो जाते हैं।

हमारे शास्त्रों ने एक समय सीमा निर्धारित की है कि एक व्यक्ति को कब उठना चाहिए और कब सोना चाहिए, जिस तरह एक व्यक्ति जो सूर्योदय से पहले उठता है और रात को जल्दी सो जाता है, वह बीमारियों से पीड़ित नहीं होता है और साथ ही मुसीबतों से बचने में मदद करता है उसका शेष जीवन। प्राप्त करें। इसलिए आपको सूर्यास्त से पहले उठना चाहिए और सूर्यास्त होते ही सोने की कोशिश करनी चाहिए।

Leave a Comment