आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय किसी भी दिन न करें ये गलती, वरना माताजी हो जाएंगे नाराज, घर में होगी तबाही.

दोस्तों सामान्य तौर पर हमारे शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है और उनका स्वभाव बहुत चंचल होता है। जब कोई व्यक्ति छोटी सी भी गलती करता है तो मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाती हैं।

जिसके कारण व्यक्ति को धन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उसे गरीबी में जीवन व्यतीत करना पड़ता है। इसके विपरीत जिस व्यक्ति पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है, वह गरीब से राजा बन जाता है ।

माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से उसे धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में भी कई गलतियों के बारे में बताया गया है जो मां लक्ष्मी के घर से हमेशा के लिए निकलने पर व्यक्ति शिकार हो जाता है।

अगर आप भी इस तरह की गलतियां कर रहे हैं तो आपको इन गलतियों को जल्दी करने से बचना चाहिए। क्योंकि इन गलतियों को करने से मां लक्ष्मी को घर से बाहर निकलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। तो आइए जानते हैं कि ये गलतियां कौन सी हैं।

अगर आपने ध्यान दिया है तो ज्यादातर लोग रात को खाना खाने के बाद बर्तनों को गंदा छोड़कर सो जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपकी यह आदत शास्त्रों के अनुसार अच्छी नहीं मानी जाती है।

इसलिए आपको कभी भी घर में बर्तन खुले नहीं रखने चाहिए और उन्हें गंदा रखने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और ज्यादा समय तक घर में नहीं रह पाती हैं।

वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा के देवता कुबेर और धन की देवी मां लक्ष्मी हैं, जिन्हें धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। साथ ही उत्तर दिशा को माता का स्थान भी कहा जाता है। इसलिए आपको घर की उत्तर दिशा में गलती से भी कचरा या कोई अन्य सामान नहीं रखना चाहिए।

यदि संभव हो, तो इस दिशा को खाली रखने का प्रयास करें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और मां लक्ष्मी कभी भी घर से बाहर नहीं निकलेंगी।

साथ ही आप गलती से रसोई में रखी सगड़ी पर कोई बर्तन नही रखने के साथ साथ रसोई गैस को हर हाल में साफ रखने की कोशिश करें। क्योंकि इससे हमारे घर में सुख-शांति का माहौल बनता है और व्यक्ति को सम्मान और सम्मान भी मिलता है।

इसके विपरीत राधान गैस पर खराब बर्तन रखने वाले व्यक्ति को जीवन भर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप सूर्यास्त के बाद अपने घर को साफ करते हैं तो उसको दुर्भाग्य के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

क्योंकि झाड़ू से मां लक्ष्मी का वास होता है और सूर्यास्त के बाद जब आप इससे घर की सफाई करते हैं तो लक्ष्मी जी नाराज होकर घर से निकल जाती हैं। इसलिए सूर्यास्त के बाद कचरा निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

हमारे शास्त्रों में बताया गया है कि जो व्यक्ति मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करता है उसे जीवन भर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही ये दोनों देवता एक-दूसरे के पति-पत्नी हैं और इन्हें लक्ष्मीनारायण के नाम से जाना जाता है।

जब आप भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, तो आपको खुशी महसूस होने लगती है क्योंकि मां लक्ष्मी जी उनकी पत्नी हैं और आपके दुख दूर हो जाते हैं।

हमारे शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि व्यक्ति को कब उठना चाहिए और कब सोना चाहिए, जिसके अनुसार जो व्यक्ति सूर्योदय से पहले उठकर रात को जल्दी सो जाता है उसे बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता और साथ ही जीवन भर परेशानियों से दूर रहने में उसकी मदद मिलती है।

इसलिए आपको सूर्यास्त से पहले उठना चाहिए और सूरज ढलते ही सोने की कोशिश करनी चाहिए। हमारे घर में जब बेटी पैदा होती है या घर का बेटा शादी करके घर में आता है तो लक्ष्मी के आई ऐसा कहा जाता है। क्योंकि इन दोनों में ही देवी लक्ष्मी का वास है।

इसलिए आपको कभी भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे घर की लक्ष्मी का अपमान हो। इसके साथ ही आपके घर के बुजुर्ग यानी बड़ों का सम्मान करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मां लक्ष्मी को गुस्सा आने में देर नहीं लगती है।

Leave a Comment