आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

घर की इस दिशा में गलती से भी न रखे गणेश जी की मूर्ति, अन्यथा विघ्नहर्ता हो जाएंगे क्रोधित।

दोस्तों आप सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते होगे कि गणेश जी को सबसे पहले पूजे जाने वाले देवताओं में माना जाता है। यही कारण है कि हमारे हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ कार्य शुरू किया जाता है।

तो सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले गणेश जी का नाम लेना अच्छा माना जाता है।

इसके साथ ही गणेशजी को भाग्यविधता और विघ्नहर्ता जैसे नामों से जाना जाता है। यदि कोई व्यक्ति गणेश जी को प्रसन्न करने में सफल होता है।

तो उसे जीवन भर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है और हर काम बिना किसी कठिनाई के पूरा होता है। यही कारण है कि हम गणेश जी की कृपा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं।

ऐसे में आज हम आपको गणेश जी से जुड़ा एक खास उपाय दिखाने जा रहे हैं। सामान्य तौर पर पूजा करते समय लगभग हर हिंदू घर में गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गणेश जी को गलत दिशा में रखकर उनकी पूजा की जाए तो उनका फल नहीं मिलता और इससे आपको कई तरह की परेशानियां भी होती हैं।

ईसलिए घर के अंदर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आप उसकी दिशा का ध्यान रखें। वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर गलती से भी घर की दक्षिण दिशा में गणेश जी की मूर्ति रखना अच्छा नहीं माना जाता है।

इस दिशा में काफी नकारात्मक ऊर्जा रहती है, जिससे आपके घर का माहौल खराब हो जाता है। इसलिए आपको गणेश जी की मूर्ति को दक्षिण दिशा में रखने से बचना चाहिए।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि गणेश जी की मूर्ति को किस दिशा में रखना शुभ माना जाता है तो मैं आपको बता दे कि आपको गणेश जी को पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

ऐसा करने से सूर्य देव के उदय होते ही आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर का सारा सामान बाहर चला जाता है। इससे गणेशजी जल्द ही सकारात्मक ऊर्जा में प्रसन्न हो सकते हैं।

यदि किसी कारण से आप मूर्ति को पूर्व दिशा में नहीं रख सकते हैं, तो आपको इसे पश्चिम दिशा में रखना चाहिए क्योंकि सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है।

इसलिए इन दोनों दिशाओं से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। गणेश से जुड़ी एक और बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे कमरे में कभी भी गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए की कमरा अंदर से बंद हो रहा है। क्योंकि इससे गणेश नाराज हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको मंदिर में एक से अधिक गणेश जी की मूर्तियां एक साथ नहीं रखनी चाहिए।

Leave a Comment