आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

शुक्रवार के शुभ दिन करें यह उपाय, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न, पैसों की कमी से मिलेगी मुक्ति।

  • दोस्तों हमारे हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता या देवता से जुड़ा होता है। इसी क्रम में शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी माता को समर्पित माना जाता है।

अगर कोई व्यक्ति इस दिन पूरी आस्था और विश्वास के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करता है तो उसे धनवान होने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

शुक्र को भौतिक वस्तुओं के देवता के रूप में जाना जाता है और जब तक आप शुक्र को प्रसन्न नहीं करते तब तक आप भौतिक संपत्ति प्राप्त नहीं कर सकते। इसी क्रम में धन की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना अत्यंत आवश्यक है।

ऐसे में आज के लेख में हम आपसे कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें शुक्रवार के शुभ दिन किया जाए तो मां लक्ष्मी के साथ-साथ शुक्र भी मजबूत हो सकता है। तो आइए जानते हैं ये उपाय कौन कौन से है।

एक मान्यता के अनुसार यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शुक्रवार की शाम को पूजा घर में शुद्ध घी से दीपक जलाएं।

इसके अलावा अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो उसके नीचे दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और जातक पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है।

साथ ही शुक्रवार के दिन जब आप मां लक्ष्मी की पूजा कर रहे हों तो आपको शंख और घंटी बजानी चाहिए। क्योंकि ये वो चीजें हैं, जिनकी आवाज घर में सुनाई देती है तो घरों में मां लक्ष्मी हमेशा कृपा और आशीर्वाद बरसाती रहती हैं।

शुक्रवार के दिन लाल या सफेद वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन संभव हो तो हाथ में चांदी की अंगूठी धारण करें, जिससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होकर आपका कष्ट दूर कर सकें।

आपने देखा होगा कि बहुत से लोग हर रात सोते समय पूरे घर को बहुत अंधेरा कर देते हैं, लेकिन शुक्रवार को मां लक्ष्मी घर के चारों ओर घूम रही होती हैं, इसलिए गलती से भी अंधेरा नहीं करना चाहिए और घर में रोशनी करके सोने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

जो व्यक्ति विधि विधान के अनुसार देवी लक्ष्मी की पूजा करता है, वह विवाह के साथ-साथ धन के रास्ते में आने वाली बाधाओं से भी मुक्त हो जाता है। इसलिए जिनकी शादी नहीं हो रही है उन्हें मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करनी चाहिए।

हमारे हिंदू धर्म में गाय को देवी का दर्जा दिया गया है क्योंकि इसमें 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास है।इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि गाय को रोज ताजी रोटी खिलाएं।

Leave a Comment