आज का राशिफल जाने 👉 Join Now
आज का राशिफल जाने 👉 Join Now

शिव पुराण में लिखा है घरमे कैसे रखना चाहिए शिवलिंग, तभी होगा धनलाभ।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको शिवलिंग से जुड़े हुए कई चमत्कारिक बातें बताने जा रहे हैं। सावन में शिव पूजा का महत्व विशेष होता है। दोस्तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो इस लिए आप सावन माह में भगवान शिवजी को जला अभिषेक करें और पूजा करे।

दोस्तों आप भी अपने घर में शिवलिंग रखते हैं और भगवान शिव के निराकार स्वरूप शिवलिंग की पूजा करते हैं। तो आपको कई बातें याद रखने की जरूरत है। दोस्तों आज हम आपको घर में कैसा शिवलिंग रखें उसके बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों आप अपने घर में छोटा शिवलिंग रख सकते हैं।

घर में छोटे शिवलिंग की पूजा करने से बड़ा परिणाम प्राप्त होता है। दोस्तों सावन माह में भगवान शिव की विधिवत रूप से पूजा आराधना की जाए तो भगवान शिव की प्रसन्नता प्राप्त होती है। दोस्तों कई लोग अपने घर पर भगवान शिव की मूर्ति या फिर उनका चित्र रखकर भगवान शिव की पूजा आराधना करते हैं।

हमारे शास्त्रों में भगवान शिव की मूर्ति या चित्र रखने के कुछ नियम हमारे शास्त्र में बताए गए हैं। दोस्तों शिवलिंग कई प्रकार के होते हैं । मिट्टी के, धातु के, पीतल के, कांच के, स्फटीक के, कई प्रकार के शिवलिंग होते हैं। दोस्तों नर्मदा से निकले हुए शिवलिंग को घर में रखना बहुत ही शुभ माना गया है।

इस शिवलिंग को नर्म्ंदेश्वर शिवलिंग कहा जाता है। दोस्तों शिवलिंग की ऊंचाई हमेशा 3 इंच की होनी चाहिए तभी आप पूजा घर में स्थापित कर सकते हैं। दोस्तों घर में शिवलिंग को प्राण प्रतिष्ठा से स्थापित नहीं करना चाहिए। केवल उनकी विधि विधान से पूजा आराधना की जाती है।

दोस्तों शिवलिंग को पूजा घर में पिंड स्वरूप से पूजा जाता है। दोस्तों घर में शिवलिंग को रखने के बाद नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा आराधना करनी चाहिए। शिवलिंग की सुबह शाम नियम पूर्वक पूजा आराधना करनी चाहिए।

दोस्तों घर मंदिर में एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। इससे विपरीत परिणाम प्राप्त होता है। दोस्तों भगवान शिव को जल बहुत ही पसंद है इसीलिए घर मंदिर में नियमित रूप से भगवान शिव को जल अर्पण करना चाहिए। शिव की भक्ति से घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

दोस्तों घर में शिवलिंग को हमेशा खुली जगह पर रखना चाहिए। दोस्तों शिवलिंग के साथ शिव परिवार को स्थापित करने से शुभ परिणाम प्राप्त होता है। दोस्तों सावन माह में शिवलिंग की पूजा और आराधना करने से भगवान शिव की अद्भुत कृपा आप पे बनी रहती है।

Leave a Comment